NCERT Solutions for Class 12

February 21, 2021

NCERT Solutions for Class 12 

क्लास 12 के NCERT Solutions स्वागत है सभी स्टूडेंट्स का Jbstudies में हम आपके लिए लेकर आये हैं क्लास  12 के सभी सब्जेक्ट्स के सोलूशन्स बहुत ही आसान भाषा में जो के आपको हेल्प करेंगे आपके Exams में अच्छे नंबर्स लाने के लिए ।

कलस 12 एक बहुत हु महत्वपूर्ण क्लास है आपके जीवन की इसके बाद आपका कॉलेज जीवन स्टार्ट होता है और स्कूल का सफर समापत होता है। इसलिए क्लास 12 में अच्छे नंबर्स के पास होना बहुत जरुरी है।इसको ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए क्लास 12 की सभी टेक्सटबुक्स जो भी एनसीईआरटी बोर्ड द्वारा पढाई जाती हैं क्लास 12 में सबके सलूशन आपको जबसतुडीएस पर मिलेंगे

NCERT Solutions  for Class 12

NCERT Solutions for Class 12 ( Hindi Medium )

Subjects For Class 12

  1. आरोह
  2. भारत लोग और अर्थव्यवस्था (भूगोल)
  3. भारतीय इतिहास के कुछ विषय भाग I - II - III
  4. मानव भूगोल के मूल सिद्धांत
  5. वितान
  6. व्यष्टि अर्थशास्त्र
  7. समकालीन विश्व राजनीति
  8. समष्टि अर्थशास्त्र एक परिचय
  9. स्वतंत्र भारत में राजनीति - II
  10. संस्कृत कोर
  11. समाजशास्त्र
  12. गणित-I
  13. भौतिकी विज्ञान-I
  14. भौतिकी विज्ञान-II
  15. रसायन विज्ञान-I
  16. रसायन विज्ञान-II
  17. जीव विज्ञान
  18. गणित-II
  19. Flamingo
  20. Vistas
एनसीईआरटी सलूशन क्लास 12 के Jbstudies से डाउनलोड करें। स्टूडेंट्स की परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस बहुत आवश्यक हैं। यहाँ पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पीडीएफ फॉर्म के क्लास 1 से 12 वीं तक के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस का अपडेटेड  VERSION (2023 में परीक्षा के लिए) डाउनलोड कीजिये स्टूडेंट्स सलूशन नीचे दिए गए लिस्ट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। एनसीईआरटी टेक्स्टबुक Jbstudies में हम क्लास 1 से 12 वीं तक के सभी एनसीईआरटी सॉल्यूशंस बुक्स चैप्टर के एनसीईआरटी सॉल्यूशंस फ्री EVAILABLE हैं। क्लास 1 से 12 एनसीईआरटी सॉल्यूशंस  को यहां रीड कर सकते हैं। Jbstudies सभी क्लास के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस बुक्स भी प्रदान करते हैं। स्टूडेंट्स इन सभी एनसीईआरटी  सलूशन को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी सॉल्यूशंस क्लास 12

एनसीईआरटी  बोर्ड क्लास 12 के एनसीईआरटी Jbstudies से डाउनलोड करें। Jbstudies हिंदी मध्यम एंड इंग्लिश मध्यम  में चैप्टर वाइज सिलेबस 2023-2024 की तैयारी के लिए एनसीईआरटी और  सीबीएसई सलूशन प्रदान कर रहे हैं। Jbstudies एनसीईआरटी सलूशन क्लास 12 को हिंदी, अंग्रेजी, गणित,इतिहास,वितान, भूगोल आदि पीडीएफ में दे रहे हैं। सभी क्लासेज और सब्जेक्ट्स के लिए Jbstudies के एनसीईआरटी  सलूशन आसान भाषा Jbstudies उचित रूप से काम करते है। इसके अलावा, क्लास 12 के स्टूडेंट्स अपडेटेड सीबीएसई सिलेबस 2023-2024 के आधार पर सीबीएसई और एनसीईआरटी अध्ययन सामग्री के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस डाउनलोड कर सकते हैं।
 
जिन स्टूडेंट्स को एक्साम्स से पहले घबराहट होती है अब ऐसे स्टूडेंट को बिलकुल भी चिंता की जरूरत नहीं है। Jbstudies पर बहुत ही आसान भाषा में एनसीईआरटी सलूशन दिए गए हैं जिन्हें याद करना बहुत ही आसान है।

एनसीईआरटी क्लास 12 सॉल्यूशंस

Jbstudies  में क्लास 12 एनसीईआरटी सॉल्यूशंस उन सभी प्रश्नो के उत्तर दिए गए हैं जो की सिलेबस में शामिल हैं। क्लास 12 सॉल्यूशंस आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं  जिन स्टूडेंट्स को बुक्स पीडीऍफ़ के रूप में अच्छी लगाती हैं ऐसे स्टूडेंट्स एनसीईआरटी सॉल्यूशंस डाउनलोड कर सकते हैं। 

DISCLAIMER एनसीईआरटी बोर्ड की  सारी क़िताबे कॉपीराइट है जिसे आप सिर्फ व्यक्तिगत उपयोग के लिए ही देख सकते हैं कमर्शियली उपयोग बिलकुल भी न करें|

 jbstudies पर NCERT Solutions class 12 के सभी Chapters मिलेगें | NCERT Solutions आपको exams में अच्छे नंबर पाने के लिए आपकी काफी मदद कर सकते हैं। हम आपको NCERT Solutions की कुछ ख़ास विशेषताओं के बारे में बताने जा रहे है। ताकि आपको अच्छी तरह से समझ सकें।हमने सभी नई किताबों को यहाँ पर शामिल किया  है।  

एनसीईआरटी क्लास 12 क्यों महत्वपूर्ण है?

  • NCERT Solutions बहुत ही आसान  भाषा में समझाया गया है। ताकि छात्रों को बड़ी ही आसानी से सभी Chapters अच्छी तरह समझ आ सकें। 
  • NCERT Solutions में सीबीएसईऔर एनसीईआरटी बोर्ड का पूरा पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया गया है। इसलिये छात्र अपने exams को NCERT Solutions  की मदद से अच्छी तरह पूरा कर सकते हैं। अगर छात्र इस पेज पर दिए गए NCERT Solutions को अच्छी तरह से याद करे तो उनको किताबों की जरूरत नहीं पड़ेगी।  
  • NCERT Solutions को exams के समय पढ़ कर याद ,करना किताबें पढ़ने से ज्यादा अच्छा है। इस से छात्रों के समय की बचत्त भी होगी। 
  • NCERT Solutions में हमने सभी क्लासेज के सैंपल पेपर्स उपलब्ध कराये गए है। ताकि छात्रों को समझ आ सके के EXAMS में कैसे प्रशन उत्तर आएंगे।  
  • जो छात्र वार्षिक पाठ्यक्रम के साथ-साथ  किसी अन्य प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन छात्रों लिए भी NCERT Solutions बहुत ही बहुमूल्य साबित होंगी। क्यूंकि ज़्यादातर entrance exam का पाठ्यक्रम NCERT Solutions पर ही आधारित होता है। 
  • आम तौर पर प्रतियोगी परीक्षा में NCERT Solutions से ही सीधे सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए NCERT Solutions और भी ज़यादा महत्वपूर्ण है। 
  • NCERT Solutions बहुत सरल भाषा में उपलब्ध कराये गए है इसलिए छात्र बहुत ही आसानी से सभी चैप्टर्स को  समझ सकते हैं। 

ऊपर दी गई चैप्टर की लिस्ट में से छात्र किसी भी लिंक को ओपन करके किसी चैप्टर प्रशन उत्तर पढ़ सकते है।