NCERT Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग)

NCERT Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग)

NCERT Solutions Class 3 गणित का जादू 3 वीं कक्षा से Chapter-11 (जग मग,जग मग) के उत्तर मिलेंगे। यह अध्याय आपको मूल बातें सीखने में मदद करेगा और आपको इस अध्याय से अपनी परीक्षा में कम से कम एक प्रश्न की उम्मीद करनी चाहिए। हमने NCERT बोर्ड की टेक्सटबुक्स हिंदी गणित का जादू के सभी Questions के जवाब बड़ी ही आसान भाषा में दिए हैं जिनको समझना और याद करना Students के लिए बहुत आसान रहेगा जिस से आप अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर से पास हो सके।
Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग)
एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर

Class 3 गणित का जादू

Chapter-11 (जग मग,जग मग)

अभ्यास के अन्तर्गत दिए गए प्रश्नोत्तर

Chapter-11 (जग मग,जग मग)

 प्रश्न1. 

Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग)

 उत्तर: स्वयं करे |

सही जोड़े बनाओ |

प्रश्न1. सही जोड़े बनाओ |

Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग)

उत्तर: स्वयं करे |

किसके जग में ज्यादा है ?

प्रश्न1.  नईमा और जीतू क्या कर रहे हैं? अगर नईमा अपने जग में एक गिलास पानी डालती है तो वह कुछ ऐसा दिखता है: नईमा को लगा कि उसे जग भरने के लिए जग में लगभग 3 गिलास पानी डालना होगा।_______________ Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) 

तुम्हें क्या लगता है? अगर जीतू अपने जग में एक गिलास पानी डालता है तो वह कुछ ऐसा दिखता है: Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) 

(a) बताओ कि किसके जग में ज्यादा पानी आएगा?______________ (b) तुम्हें क्या लगता है कि जीतू को अपना जग भरने के लिए उसमें कितने गिलास पानी डालने होंगे?_____________ (c)अगर जीतू एक गिलास पानी और डालता है तो उसका जग लगभग भर जाएगा। ______________

उत्तर: नईमा और जीतू अपने गुड़ की क्षमता की जाँच कर रहे हैं। सही है, नईमा को जग भरने के लिए 3 पूर्ण गिलास पानी डालना होगा। (a) जीतू का गुड़ अधिक पानी धारण करेगा। (b) जीतू को भरने के लिए जीतू को लगभग 4 गिलास डालना होगा। (c) यदि जीतू एक और गिलास पानी डालता है, तो उसका जग लगभग आधा भरा हुआ होगा।

मटके भरना

प्रश्न1. मटके भरना नसीम और अब्दुल को अपने-अपने मटके पानी से भरने हैं। दोनों मटके एक जैसे बड़े और भारी हैं। उन्होंने अपनी बोतल भरी, फिर उसे ले जाकर मटके में डाला। इसलिए उन्हें बार-बार नल के पास जाना पड़ा। Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) 

नसीम नल से 16 बार बोतल भर कर लाई जबकि अब्दुल को अपनी बोतल केवल 8 बार ही भरनी पड़ी। (a) नसीम को अब्दुल से ज्यादा बार क्यों जाना पड़ा? (b) अब्दुल की बोतल से नसीम की बोतल में । (दुगुना/आधा/तीन-गुना)पानी आ सकता है।

उत्तर:  a) नसीम को अब्दुल से अधिक बार जाना पड़ा क्योंकि उसकी बोतल अब्दुल की बोतल से छोटी है। b) नसीम की बोतल में अब्दुल की बोतल जितना पानी हो सकता है।

कितने गिलास?

प्रश्न1.  कितने गिलास?

 Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) मटका 2 में पूरे 11 गिलास पानी आता है। मटका 1 में मटका 2 से दुगुना पानी आता है। मटका 1 को भरने के लिए कितने गिलास पानी चाहिए?_________

उत्तर: मटका 2 इसमें 11 गिलास पानी रख सकता है। मटका 1 मटका 2 से दोगुना पानी रख सकता है। पानी A की मात्रा = 11 + 11 = 2 × 11 = 22 गिलास रख सकता है। इस प्रकार, बर्तन 1 में 22 गिलास पानी रखा जा सकता है।

 गड्ढे भरना

प्रश्न1.  गड्ढे भरना यह कोहिमा के पास का एक शहर है। यहाँ सड़क पर कुछ गड़े थे। बारिश आने से पहले बच्चे छोटे-छोटे पत्थरों से उन गड्ढों को भर देना चाहते थे। वे सब एक जैसे मगों में कंकड़ और पत्थर भर कर ले आए। गड्ढे 'A' को भरने में 9 मग पत्थर लगे। गड्ढे 'B' को भरने में 18 मग पत्थर लगे। गड्ढे 'C' को भरने में 12 मग पत्थर लगे।
 Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) 
i) चित्र में सही गड्ढों पर 'A', 'B', 'C' लिखो। ii) सबसे बड़ा गड्ढा कौन सा था? _____________ iii) अगर गड्ढों को भरने में जग का इस्तेमाल किया जाए, तो गड्ढा 'A' 5 जग से भरेगा। गड्ढे 'B' को भरने में कितने जग पत्थर लगेंगे?____________

उत्तर:  i)
 Solutions Class 3 गणित का जादू Chapter-11 ( जग मग,जग मग) 
ii) गड्ढा B सबसे बड़ा गड्ढा है। iii) 9 मग कंकड़ छेद ए भरते हैं जबकि छेद A भरने के लिए केवल 5 जग आवश्यक हैं। 9 मग की क्षमता = 5 जग की क्षमता इसलिए, यदि हमें छेद B को भरना है, तो मगों की संख्या आवश्यक है = 18 = 2 × 9 तो, गड्ढों B को भरने के लिए आवश्यक मग की संख्या = 2 × 5 = 10 इस प्रकार, 10 B को छेद बी भरने के लिए आवश्यक है।