NCERT Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

NCERT Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

NCERT Solutions Class 9 विज्ञान  9 वीं कक्षा से Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ) के उत्तर मिलेंगे। यह अध्याय आपको मूल बातें सीखने में मदद करेगा और आपको इस अध्याय से अपनी परीक्षा में कम से कम एक प्रश्न की उम्मीद करनी चाहिए। 
हमने NCERT बोर्ड की टेक्सटबुक्स हिंदी विज्ञान  के सभी Questions के जवाब बड़ी ही आसान भाषा में दिए हैं जिनको समझना और याद करना Students के लिए बहुत आसान रहेगा जिस से आप अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर से पास हो सके।
Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)
एनसीईआरटी प्रश्न-उत्तर

Class 9 विज्ञान 

पाठ-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

अभ्यास के अन्तर्गत दिए गए प्रश्नोत्तर

पाठ-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

पाठगत प्रश्न (पृष्ठ संख्या-4)

प्रश्न 1.

निम्न में से पदार्थ छाँटो-कुर्सी, वायु, स्नेह, गन्ध, घृणा, बादाम, विचार, शीत, शीतल पेय, इत्र की सुगन्ध।

उत्तर-

पदार्थ निम्न हैं-कुर्सी, वायु, बादाम तथा शीतल पेय पदार्थ, यह सभी स्थान घेरते हैं तथा इन सभी का द्रव्यमान होता है।


प्रश्न 2.

निम्नलिखित प्रेक्षण के कारण बताइए : गरमा-गरम खाने की गंध कई मीटर दूर से ही आपके पास पहुँच जाती है, लेकिन ठंडे खाने की महक लेने के लिए आपको उसके पास जाना पड़ता है।

उत्तर-

किसी पदार्थ की गंध या महक हमें तब अनुभव होती है जब गंध के कण वायु में मिश्रित होकर हमारी नाक तक पहुँचते हैं। यह भी जानते हैं कि कणों का विसरण किसी माध्यम में उच्च ताप पर अधिक तथा निम्न ताप पर कम होता है। इसलिए गरमा-गरम खाने की गंध तेजी के साथ कई मीटर दूर तक पहुँच जाती है। लेकिन ठंडे खाने की गंध लेने के लिए हमें उसके पास जाना पड़ता है।


प्रश्न 3.

स्वीमिंग पूल में गोताखोर पानी काट पाता है। इससे पदार्थ का कौन-सा गुण प्रेक्षण होता है?

उत्तर-

स्वीमिंग पूल में गोताखोर पानी काट पाता है। क्योंकि जल के कणों के मध्य आकर्षण बल होता है जो कणों को साथ-साथ रखता है।


प्रश्न 4.

पदार्थ के कणों की क्या विशेषताएँ होती हैं?

उत्तर-

  1. पदार्थ के कणों की विशेषताएँ
  2. पदार्थ के कणों के मध्य एक आकर्षण बल उपस्थित होता है।
  3. पदार्थ के कणों के मध्य पर्याप्त रिक्त स्थान होता है।
  4. पदार्थ के कण निरन्तर गतिशील होते रहते हैं।
  5. पदार्थ के तीन रूप ठोस, द्रव और गैस हैं। पदार्थ की ये अवस्थाएँ उसके कणों की विभिन्न विशेषताओं के कारण होती हैं।

पाठगत प्रश्न (पृष्ठ संख्या – 6)

प्रश्न 1.

किसी तत्त्व के द्रव्यमान प्रति इकाई आयतन को घनत्व कहते हैं। (घनत्व = द्रव्यमान/ आयतन) घनत्व बढ़ने के साथ निम्नलिखित को आरोही क्रम में लिखो -वायु, चिमनी का , शहद, पानी, चॉक, रूई और लोहा।

उत्तर-

घनत्व के बढ़ते क्रम में पदार्थ :

वायु < चिमनी का धुआँ < रुई < पानी < शहद < चॉक < लोहा।


प्रश्न 2.

(a) पदार्थ की विभिन्न अवस्थाओं के गुणों में होने वाले अंतर को तालिकाबद्ध कीजिये।

उत्तर-

(a) पदार्थ की विभिन्न अवस्थाओं में निम्नलिखित अन्तर पाये जाते हैं-

Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

(b) निम्नलिखित पर टिप्पणी कीजिए-दृढ़ता, संपीड्यता, तरलता, बर्तन में गैस का भरना, आकार, गतिज ऊर्जा एवं घनत्व।

उत्तर-

(i) दृढ़ता : दृढ़ता पदार्थों का वह गुण है। जिसके कारण बाह्य बल लगाने पर भी पदार्थ अपना आकार नहीं बदलते परन्तु बल लगाने पर वे टूट जाते हैं, जैसे ठोस पदार्थ दृढ़ होते हैं।

(ii) संपीड्यता : संपीड्यता का अर्थ है कि पदार्थ पर बल लगाने पर उसके कण एक-दूसरे के समीप आ जाएँ जिससे उसका आयतन कम हो जाये। ठोस पदार्थों को तथा द्रवों का संपीडन नहीं किया जा सकता। गैसों को आसानी से संपीडित किया जा सकता है।

(iii) तरलता : तरलता का अर्थ है बहाव। ऐसे पदार्थ जो बह सकते हैं तरल या द्रव पदार्थ कहलाते हैं। कुछ पदार्थ आसानी से बहते हैं जैसे जल, दूध आदि परन्तु कुछ पदार्थ धीरे बहते हैं जैसे शहद, ग्लिसरीन।।

(iv) बर्तन में गैस का भरना : गैसों को आसानी से संपीडित किया जा सकता है इसलिए गैसों के अत्यधिक आयतन को एक कम आयतन वाले सिलेण्डर में संपीडित करके भरा जा सकता है जैसे द्रवित पैट्रोलियम गैस (L.P.G.), अस्पतालों में दिये जाने वाले ऑक्सीजन सिलेण्डरों में भी सपीडित करके गैस को भरा जाता है। इसी प्रकार संपीडित प्राकृतिक गैस (C.N.G.) को भी अधिक ताप पर गैस सिलेण्डरों में भरा जाता है।

(v) आकार : यदि पदार्थ के कणों के बीच आकर्षण बल बहुत अधिक हो तो उनका आकार निश्चित होता है, जैसे ठोस पदार्थों का आकार निश्चित होता है। परन्तु तरल पदार्थ के कणों के मध्य आकर्षण बल कम होने के कारण आकार निश्चित नहीं होता। वे उसी बर्तन का आकार ग्रहण कर लेते हैं जिसमें उन्हें रखा जाता है। इसी प्रकार गैसीय पदार्थों का आकार भी निश्चित नहीं होता है।

(vi) गतिज ऊर्जा एवं घनत्व : पदार्थ के कण सदैव गतिशील रहते हैं जिनके कारण उनमें गतिज ऊर्जा होती है। ठोस पदार्थों के कणों की गतिज ऊर्जा बहुत कम होती है तरल पदार्थों में ठोस पदार्थों से अधिक तथा गैसीय पदार्थ की गतिज ऊर्जा सबसे अधिक होती है। घनत्व किसी पदार्थ के एक इकाई आयतन का द्रव्यमान होता है। सामान्यतः येस पदार्थों का घनत्व अधिक होता है। गैसीय पदार्थों के कणों के मध्य खाली स्थान बहुत अधिक होता है इनकी गतिज ऊर्जा भी बहुत अधिक होती है परन्तु इनका घनत्व ठोस तथा द्रवों की अपेक्षा बहुत कम होता है।


प्रश्न 3.

कारण बताएँ

(a) गैस पूरी तरह उस बर्तन को भर देती है, जिसमें इसे रखते हैं।

(b) गैस बर्तन की दीवारों पर दबाव डालती है।

(c) लकड़ी की मेज ठोस कहलाती है।

(d) हवा में हमें आसानी से अपना हाथ चला सकते हैं, लेकिन एक ठोस लकड़ी के टुकड़े में हाथ चलाने के लिए हमें कराटे में दक्ष होना पड़ेगा।

उत्तर-

(a) गैस पूरी तरह उस बर्तन को भर देती है। जिसमें उसे हम रखते हैं क्योंकि उच्च गतिज ऊर्जा तथा नगण्य आकर्षण बलों के कारण, गैस के अणु उच्च वेग से सभी दिशाओं में गतिशील होते रहते हैं।

(b) तेजी से गति करते हुए, जब गैस के अणु बर्तन की दीवारों से टकराते हैं, वे दाब डालते रहते हैं। गैस द्वारा डाला गया दाब तेजी से गति करने वाले गैस-अणुओं की बर्तन की दीवारों से टक्करों के कारण होता है।

(c) लकड़ी की मेज ठोस कहलाती है, क्योंकि इसका आकार तथा आयतन निश्चित होता है।

(d) हवा में हाथ आसानी से चला सकते हैं क्योंकि हवा के अणु आसानी से काटे जा सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कणों के बीच बहुत कम बल लगी होता है। जबकि लकड़ी के कणों के बीच बहुत कम स्थान होता है,

अत: उनके बीच अत्यधिक बल लगा होता है। उसमें हाथ चलाने के लिए हमें कराटे में दक्ष होना पड़ेगा।


प्रश्न 4.

सामान्यतया ठोस पदार्थों की अपेक्षा द्रवों का घनत्व कम होता है। लेकिन आपने बर्फ के टुकड़े को पानी पर तैरते देखा होगा। पता लगाइए ऐसा क्यों होता है?

उत्तर-

बर्फ का टुकड़ा पानी पर तैरता है क्योंकि यह अपने अधिक आयतन के कारण अपने द्रव्यमान से अधिक पानी हटा सकता है। इसीलिए बर्फ का टुकड़ा तैरता रहता है। बर्फ का आयतन अपने उस जल से जिससे वह बना होता है अधिक होता है।

पाठगत प्रश्न (पृष्ठ संख्या 9)

प्रश्न 1.

निम्नलिखित तापमान को सेल्सियस में बदलें-

(a) 300 K

(b) 573 K

उत्तर-

(a) K = °C + 273

°C = K – 273 = 300 – 273 = 27°C

(b) K = °C + 273

°C = K – 273 = 573 – 273 = 200°C


प्रश्न 2.

निम्नलिखित ताप पर जल की भौतिक अवस्था क्या होगी ?

(a) 250°C

(b) 100°C

उत्तर-

(a) 250°C ताप पर जल गैसीय अवस्था में बदल जायेगा।

(b) 100°C ताप पर जल द्रव तथा गैसीय अवस्था में बदल जायेगा।


प्रश्न 3.

किसी भी पदार्थ की अवस्था परिवर्तन के दौरान तापमान स्थिर क्यों रहता है?

उत्तर-

किसी पदार्थ का ताप बढ़ाने पर वह एक निश्चित ताप पर अवस्था में परिवर्तन करके दूसरी भौतिक अवस्था प्राप्त कर लेता है। अब इसका ताप स्थिर रहता है क्योंकि अब समस्त ऊष्मा अवस्था परिवर्तन में काम आती है तथा यह तब तक रहता है जब तक पदार्थ एक अवस्था से दूसरी अवस्था में पूर्ण रूप से न बदल जाए, ऐसी ऊष्मा को पदार्थ की गुप्त ऊष्मा कहते हैं।


प्रश्न 4.

वायुमंडलीय गैसों को द्रव में परिवर्तन करने के लिए कोई विधि सुझाइए।

उत्तर-

हम जानते हैं कि पदार्थ की अवस्थाएँ दाब व तापमान के द्वारा तय होती हैं। ताप कम करके व दाब बढ़ाकर पदार्थ की अवस्था परिवर्तन किया जा सकता है। वायुमण्डलीय गैस की ऊपर ऊँचाई पर ताप कम होने के कारण गैस संघनित होकर बादलों में बदल जाती है जो द्रव की छोटी-छोटी बूंदों से मिलकर बना होता है।

पाठगत प्रश्न (पृष्ठ संख्या 11)

प्रश्न 1.

गर्म, शुष्क दिन में कूलर अधिक ठंडा क्यों करता है ?

उत्तर-

कूलर के आधार में एक पानी भरने का बर्तन होता है। घनाकार बर्तन के एक फलक पर पंखा लगाया जाता है व अन्य तीन फलकों पर घास की चटाई। उन पर एक युक्ति का प्रयोग कर पानी गिराया जाता है, पंखा बाहरी हवा को अंदर खींचता है और पानी का वाष्पन होता है जिसके लिए वह ऊष्मा अन्दर आने वाली हवा से ग्रहण करता है और हवा ठंडी हो जाती है।


प्रश्न 2.

गर्मियों में घड़े का जल ठंडा क्यों होता है?

उत्तर-

मिट्टी से बने घड़े में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। जिनसे घड़े में भरा पानी रिसकर बाहर आ जाता है तथा वायुमंडल की गर्म वायु के संपर्क में आकर वाष्पीकृत हो जाता है। जल के वाष्प में परिवर्तित होने के लिए आवश्यक ऊष्मीय ऊर्जा घड़े के भीतर वाले जल से प्राप्त होती है। इससे घड़े के भीतर उपस्थित जल ठंडा हो जाता है।


प्रश्न 3.

ऐसीटोन/पेट्रोल या इत्र डालने पर हमारी हथेली ठंडी क्यों हो जाती है ?

उत्तर-

ऐसीटोन/पेट्रोल या इत्र शीघ्रता से वाष्पीकृत हो जाते हैं। जब इन पदार्थों को हथेली पर डाला जाता है | तो यह हथेली से ऊर्जा प्राप्त कर लेते हैं तथा वाष्पीकृत हो जाते हैं। ऊर्जा (ताप) के रूस से हमारी हथेली ठंडी | हो जाती है।


प्रश्न 4.

कप की अपेक्षा प्लेट से हम गर्म दूध या चाय जल्दी क्यों पी लेते हैं ?

उत्तर-

वाष्पीकरण या वाष्पन एक सतही प्रक्रिया है। प्लेट की खुली सतह का क्षेत्रफल कप के क्षेत्रफल से | अधिक होता है, अतः प्लेट में दूध या चाय का वाष्पीकरण कप की अपेक्षा तेजी से होता है, व वे जल्दी ठंडे हो जाते हैं।


प्रश्न 5.

गर्मियों में हमें किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए ?

उत्तर-

गर्मियों में हमें सूती कपड़े पहनने चाहिए। पसीने के वाष्पीकरण के दौरान पसीना हमारे शरीर या आसपास से ऊर्जा प्राप्त करके वाष्प में बदल जाता है। वाष्पीकरण की गुप्त ऊष्मा के बराबर ऊष्मीय ऊर्जा हमारे शरीर से अवशोषित हो जाती है जिससे शरीर ठंडा हो जाता है। चूंकि सूती कपड़ों में पसीने का अवशोषण अधिक होता है, इसलिए हमारा पसीना इसमें अवशोषित होकर वायुमंडल में आसानी से वाष्पीकृत हो जाता है।

अभ्यास प्रश्न (पृष्ठ संख्या-13-14)

प्रश्न 1.

निम्नलिखित तापमानों को सेल्सियस इकाई में परिवर्तित करें :

(a) 293 K

(b) 470 K

उत्तर-

(a) °C = K – 273 = 293 – 273 = 20°C

(b) °C = K – 273 = 470 – 273 = 197°C


प्रश्न 2.

निम्नलिखित तापमानों को केल्विन इकाई में परिवर्तित करें :

(a) 25°C

(b) 373°C

उत्तर-

(a) K = °C + 273 = 25 + 273 = 298 K

(b) K= °C + 273 = 373 + 273 = 646 K


प्रश्न 3.

निम्नलिखित अवलोकनों हेतु कारण लिखें-

(a) नैफ्थलीन को रखा रहने देने पर यह समय के साथ कुछ भी ठोस पदार्थ छोड़े बिना अदृश्य हो जाती है।

उत्तर-

नैफ्थलीन एक ऊर्ध्वपातन पदार्थ है और वह ठोस अवस्था से सीधे गैस में (बिना द्रव बने) परिवर्तित हो जाता है।

अतः कोई अवशेष नहीं बचता।


(b) हमें इत्र की गन्ध बहुत दूर बैठे हुए भी पहुँच जाती है।

उत्तर-

इत्र के कण वायु के कणों के साथ शीघ्रता से विसरित होकर वायुमण्डल में फैल जाते हैं। इसी प्रकार चारों ओर फैलने के कारण हमें कई मीटर दूर बैठे भी गन्ध पहुँच जाती है।


प्रश्न 4.

निम्नलिखित पदार्थों को उनके कणों के बीच बढ़ते हुए आकर्षण के अनुसार व्यवस्थित करें –

(a) जल

(b) चीनी

(c) ऑक्सीजन

उत्तर-

ऑक्सीजन < जल < चीनी।


प्रश्न 5.

निम्नलिखित तापमानों पर जल की भौतिक अवस्थाएँ क्या हैं ?

(a) 25°C

(b) 0°C

(c) 100°C

उत्तर-

(a) 25°C पर पानी द्रव अवस्था में होगा।

(b) 0°C पर पानी ठोस अवस्था में होगा क्योंकि पानी 0°C पर जम जाता है।

(c) 100°C पर पानी गैसीय अवस्था में होगा क्योंकि 100°C पर पानी वाष्प अवस्था में बदल जाता है।


प्रश्न 6.

पुष्टि हेतु कारण दें

(a) जल कमरे के ताप पर द्रव है

(b) लोहे की अलमारी कमरे के ताप पर ठोस होती है।

उत्तर-

(a) पानी कक्ष-ताप पर द्रव होता है क्योंकि इसका कोई निश्चित आकार नहीं होता, इसे जिस बर्तन में डाला जाता है उसी की आकृति जैसा बन जाता है। इसका निश्चित आयतन होता है, इसे फर्श पर डालने से ढलान की ओर रहता है|

अतः हम कह सकते हैं कि कक्ष -ताप पर पानी द्रव है।

(b) लोहे की अलमारी कठोर व असंपीड्य है, इसका आकार निश्चित है इसीलिए यह ठोस है।


प्रश्न 7.

273 K पर बर्फ को ठंडा करने पर तथा जल को इसी तापमान पर ठंडा करने पर शीतलता का प्रभाव अधिक क्यों होता है ?

उत्तर-

273 K पर पानी के कणों की अपेक्षा बर्फ के कणों की ऊर्जा कम होती है। फलतः, बर्फ वातावरण से अधिक ऊष्मा अवशोषित कर सकता है। यही कारण है कि समान ताप पर होते हुए भी बर्फ पानी की अपेक्षा अधिक ठंडक पहुँचाता है।


प्रश्न 8.

उबलते हुए जल अथवा भाप में से जलने की तीव्रता किसमें अधिक महसूस होती है ?

उत्तर-

373 K पर वाष्प के कणों की ऊर्जा समान ताप पर पानी के कणों की ऊर्जा से अधिक होती है। ऐसा वाष्प के कणों द्वारा वाष्पन की गुप्त ऊष्मा के रूप में अतिरिक्त ऊर्जा अवशोषित किए जाने के कारण होता है। अतः जब वाष्प त्वचा के संपर्क में आता है तो समान ताप पर उबलते पानी की अपेक्षा अधिक ऊर्जा मुक्त करता है। फलतः 373 K पर वाष्प द्वारा समान ताप पर उबलते पानी की अपेक्षा अधिक जलन पैदा होती है।


प्रश्न 9.

निम्नलिखित चित्र के लिए A, B, C, D, E तथा F की अवस्था परिवर्तन को नामांकित करें-

उत्तर-

Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

अतिलघु उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1.

पदार्थ के कणों के आकार के विषय में आप क्या जानते हैं ?

उत्तर-

पदार्थ के कणों के आकार अत्यन्त सूक्ष्म हैं।


प्रश्न 2.

दो पदार्थों के नाम लिखिए जो ऊर्ध्वपातन करते हैं।

उत्तर-

अमोनियम क्लोराइड, कपुर।


प्रश्न 3.

दो गैसों के नाम बताइए जिन्हें घरों तथा अस्पतालों में संपीडित रूप में आपूर्ति की जाती है।

उत्तर-

LPG तथा ऑक्सीजन।


प्रश्न 4.

केल्विन पैमाने पर जल का क्वथनांक तथा हिमांक लिखिए।

उत्तर-

क्वथनांक = 373K, हिमांक = 273K


प्रश्न 5.

निम्न में से कौन-से पदार्थों का निश्चित आयतन है लेकिन निश्चित आकार नहीं ?

ऑक्सीजन, शर्करा, क्रिस्टल, लकड़ी, जल, वायु।

उत्तर-

जल


प्रश्न 6.

निम्न में से कौन-से पदार्थों को आकार व आयतन निश्चित नहीं है ?

ऑक्सीजन, शर्करा क्रिस्टल, लकड़ी, जल, वायु

उत्तर-

ऑक्सीजन तथा वायु।


प्रश्न 7.

प्राचीन भारतीय दार्शनिकों के अनुसार ‘पंचतत्त्व’ कौन-से हैं ?

उत्तर-

प्राचीन भारतीय दार्शनिकों के अनुसार ‘पंचतत्त्व’ हैं, पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश।


प्रश्न 8.

तरल क्या है? दो उदाहरण दीजिए।

उत्तर-

कोई भी पदार्थ जो बह सकता है और अपना आकार बदल सकता है, तरल कहलाता है, जैसे-द्रव तथा गैस।


प्रश्न 9.

जल में घुली ऑक्सीजन का एक उपयोग लिखिए।

उत्तर-

जलीय जीव जल में घुली ऑक्सीजन का उपयोग श्वसन के लिए करते हैं।


प्रश्न 10.

ठोस, द्रव एवं गैसों में किसकी संपीड्यता सबसे अधिक और किसकी सबसे कम है?

उत्तर-

गैसों की संपीड्यता सबसे अधिक और ठोसों की सबसे कम है।


प्रश्न 11.

ठोस, द्रव और गैस की दृढ़ता के घटते क्रम में व्यवस्थित कीजिए।

उत्तर-

ठोस > द्रव > गैस


प्रश्न 12.

ठोस, द्रव व गैस में से किसको खुरची | जा सकता है ?

उत्तर-

ठोस को खुरचा जा सकता है।


प्रश्न 13.

पदार्थ के कणों में गतिज ऊर्जा क्यों होती | है ?

उत्तर-

पदार्थ के कण निरन्तर गतिशील होते हैं. इसीलिए उनमें गतिज ऊर्जा उत्पन्न होती रहती है।


प्रश्न 14.

आप जल की धार को क्यों नहीं काट | पाते?

उत्तर-

जल के कणों के मध्य एक बल कार्य करता है जो उन्हें एक साथ बाँधे रखता है।


प्रश्न 15.

दो गैसों के उदाहरण लिखिए।

उत्तर-

ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन

लघु उत्तरीय प्रश्न


प्रश्न 1.

पसीना आने पर हमें पंखे के पास बैठने पर ठंडक क्यों अनुभव होती है ?

उत्तर-

पसीने के वाष्पन के लिए ऊष्मा शरीर से ली जाती है। पंखे में बैठने से वाष्पन की दर बढ़ जाती है और हमें ठंडक अनुभव होती है।


प्रश्न 2.

आर्द्रता से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर-

वायु के प्रति घन मीटर में उपस्थित जलवाष्प की मात्रा आर्द्रता कहलाती है।


प्रश्न 3.

ऊर्ध्वपातन की परिभाषा दीजिए।

उत्तर-

किसी पदार्थ का ठोस अवस्था से सीधा गैसीय अवस्था में बदलना ऊर्ध्वपातन कहलाता है।


प्रश्न 4.

किन्हीं दो ऊर्ध्वपातन पदार्थों के नाम लिखिए।

उत्तर-

कपूर, अमोनियम क्लोराइड, नैफ्थलीन एवं शुष्क बर्फ।


प्रश्न 5.

उन कारकों को लिखिएँ जो किसी गैस को द्रवित करने में सहायक हैं।

उत्तर-

उच्च दाब व निम्न ताप दो ऐसे कारक हैं। जो किसी गैस को द्रवित करने में सहायक हैं।


प्रश्न 6.

फैला देने पर गीले कपड़े क्यों जल्दी सूखते हैं ?

उत्तर-

फैला देने पर गीले कपड़े जल्दी सूखते हैं। क्योंकि फैलाने से उनकी सतह का क्षेत्रफल बढ़ जाता है। और जल के वाष्पन की दर बढ़ जाती है।


प्रश्न 7.

गलन की गुप्त ऊष्मा क्या है ?

उत्तर-

किसी पदार्थ के 1 किग्रा को उसके गलनांक पर ठोस अवस्था से द्रव अवस्था में बदलने के लिए आवश्यक ऊष्मा, गलन की गुप्त ऊष्मा कहलाती है।


प्रश्न 8.

वाष्पन की गुप्त ऊष्मा क्या है ?

उत्तर-

किसी पदार्थ के 1 किग्रा को उसके क्वथनांक पर द्रव अवस्था से गैसीय अवस्था में बदलने के लिए आवश्यक ऊष्मा, वाष्पन की गुप्त ऊष्मा कहलाती है।


प्रश्न 9.

गुप्त ऊष्मा का मात्रक क्या है ?

उत्तर-

गुप्त ऊष्मा का मात्रक है कैलोरी प्रति ग्राम या जूल प्रति किग्रा।


प्रश्न 10.

बर्फ के गलन की गुप्त ऊष्मा क्या है?

उत्तर-

बर्फ के गलन की गुप्त ऊष्मा 80 कैलोरी/ग्राम या 335 जूल/ग्राम या 335 x 103 जूल/किग्रा है।


प्रश्न 11.

जल के वाष्पन की गुप्त ऊष्मी क्या है?

उत्तर-

जल के वाष्पन की गुप्त ऊष्मा 2260 जूल/ग्राम या 2260 x 103 जूल/किग्रा है।


प्रश्न 12.

अन्तराणुक बलों के आधार पर ठोस, दुव तथा गैसों का वर्णन कीजिए।

उत्तर-

ठोसों में अन्तराणुक बल अत्यधिक प्रबल होते हैं ताकि इसे बनाने वाले अवयव कण इस प्रकार व्यवस्थित होते हैं कि उनके मध्य स्थान नगण्य होता है। इसी कारण ठोसों को संपीडित नहीं किया जा सकता तथा इनका घनत्व अधिक होता है। द्रवों में अन्तराणुक बल इतने प्रबल होते हैं कि वे अवयव कणों को एक साथ बाँधे रख सकें, लेकिन उतने प्रबल नहीं होते कि अवयव कणों की स्थिति निश्चित रख सकें। इसी कारण द्रवों का आकार निश्चित नहीं होता तथा द्रव बहते हैं। गैसों में अन्तराणुक बल नगण्य (अत्यधिक निर्बल) होते हैं। इसलिए गैसों के अवयव कण स्वतंत्र रूप से गतिशील होते हैं तथा उपलब्ध स्थान को घेर लेते हैं।


प्रश्न 13.

भौतिक अवस्था के आधार पर पदार्थ की विभिन्न अवस्थाएँ क्या हैं ? उनमें अन्तर कीजिए।

उत्तर-

भौतिक अवस्था के आधार पर पदार्थ की निम्नलिखित तीन अवस्थाएँ हैं-

(i) ठोस अवस्था

(ii) द्रव अवस्था

(iii) गैसीय अवस्था।

Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

प्रश्न 14.

वायुमण्डलीय गैसों का विसरण जलीय जीवों के लिए किस प्रकार उपयोगी है?

उत्तर-

वायुमण्डलीय गैसें, विशेषकर, ऑक्सीजन एवं कार्बन डाइऑक्साइड, विसरण द्वारा जल में घुल जाती हैं। घुलीं हुई ऑक्सीजन का उपयोग जलीय जन्तु श्वसन के लिए करते हैं। जलीय पादप जल में घुली हुई कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग प्रकाश संश्लेषण द्वारा खाद्य निर्माण में करते हैं।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न


प्रश्न 1.

क्या होता है जब एक ठोस पदार्थ को गर्म किया जाता है ?

उत्तर-

जब एक ठोस पदार्थ को गर्म किया जाता है, तब उसका तापमान बढ़ता जाता है या उसके कणों की गतिज ऊर्जा बढ़ती जाती है जिसके कारण पदार्थ के कण अधिक तेजी से कम्पन करने लगते हैं और कणों के मध्य की दूरी बढ़ती जाती है और एक स्थिति ऐसी आती है जब ऊष्मा द्वारा प्रदत्त ऊर्जा कणों के आकर्षण बल के बराबर हो जाती है और ठोस पिघलकर द्रव में परिवर्तित हो जाता है। यह तापमान पदार्थ का गलनांक कहलाता है।

अतः ‘‘किसी पदार्थ का गलनांक वह तापमान है। जिस पर कोई पदार्थ पिघलकर सामान्य वायुमंडलीय दाब पर द्रव में परिवर्तित हो जाता है।”

उदाहरण के लिए, बर्फ का गलनांक 273.16 K है। (सुविधा के लिए इसे हम 273 K लेते हैं।) K को ‘केल्विन’ कहते हैं।


प्रश्न 2.

वाष्पीकरण या वाष्पन क्या है ? उन कारकों का उल्लेख कीजिए जिन पर वाष्पीकरण की दर निर्भर करती है।

उत्तर-

वाष्पीकरण या वाष्पन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई द्रव अपने क्वथनांक से भी कम ताप पर वाष्प में परिवर्तित हो जाता है।

वायुमण्डल से ऊष्मा लेकर द्रव की खुली सतह के कण वाष्प में बदल जाते हैं। वाष्पीकरण की दर निम्न कारकों पर निर्भर करती है :

(i) द्रव की खुली सतह : द्रव को छोटे या कम खुली सतह वाले बर्तन में रखने पर वाष्पन की दर कम और चौड़े या अधिक खुली सतह वाले बर्तन में अधिक होती है।

(ii) वायु का ताप : वायुमण्डल का ताप अधिक होने पर वाष्पीकरण की दर अधिक होती है।

(iii) वायुमण्डल में उपस्थित आर्द्रता : वायुमण्डल में उपस्थित आर्द्रता या नमी कम होने पर वाष्पीकरण की दर अधिक और अधिक होने पर कम होती है।

(iv) वायु की गति में वृद्धि : जब वायु की गति बढ़ जाती है तो जलवाष्प तेजी से दूर ले जायी जाती है जिससे आस-पास के स्थान में जलवाष्प की मात्रा कम हो जाती है और वाष्पन की दर बढ़ जाती है। यह सामान्य अनुभव की बात है कि तेज वायु में कपड़े जल्दी सूखते हैं।


प्रश्न 3.

कुछ मापने योग्य राशियों के S.I. मात्रक व प्रतीक लिखिए।

उत्तर-

कुछ मापने योग्य राशियाँ, उनके S.I. मात्रक एवं प्रतीक-

Solutions Class 9 विज्ञान Chapter-1 (हमारे आस-पास के पदार्थ)

प्रश्न 4.

गैसें बर्तन की दीवारों पर दाब क्यों डालती हैं ? संपीडित गैसों के सामान्य उदाहरण दीजिए व उनके उपयोग लिखिए।

उत्तर-

गैसीय अवस्था में, कण सभी दिशाओं में गतिशील रहते हैं और बर्तन की दीवारों से टकराते रहते हैं। और बर्तन की दीवारों पर दाब आरोपित करते हैं। सिलिंडर में गैस उच्च दाब (Pressure) पर भरी जाती है और वह अत्यधिक संपीडित होती है। वह गैस संपीडित गैस (Compressed gas) कहलाती है। अत्यन्त उच्च दाब पर संपीडित गैस द्रवित हो जाती है, इसे द्रवीकृत गैस (Liquefied gas) कहते हैं। उदाहरणार्थ,

(i) घरों में खाना बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले सिलिंडर में उच्च दाब पर पेट्रोलियम गैस भरी जाती है जिसे द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस (Liquefied Petroleum Gas : LPG) कहते हैं।

(ii) संपीडित ऑक्सीजन (Compressed oxygen) अस्पतालों में प्रयोग की जाती है और मरीजों को दी जाती है जो सामान्य रूप से श्वसन नहीं कर पाते हैं।

(iii) संपीडित प्राकृतिक गैस (Compressed Natural Gas : CNG) का उपयोग आजकल एक स्वच्छ ईंधन (Clean fuel) के रूप में वाहन चलाने में किया जाता है।


प्रश्न 5.

विसरण क्या है ? जल में मिलाने पर किसका विसरण तेजी से होगा ठोस का या द्रव का ?

उत्तर-

विसरण : जब एक क्रिस्टल या द्रव की बूंद को जल में मिलाया जाता है, तो उसके कण धीरे-धीरे , समान रूप में जल में फैल जाते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि जब दो अलग प्रकार के कणों वाले पदार्थ : सम्पर्क में होते हैं, तो उन पदार्थों के कणों का स्वत: मिश्रित । (intermixing) होना विसरण कहलाता है।

अतः ‘‘सम्पर्क में होने पर दो या अधिक प्रकार के कणों का स्वतः मिश्रित होना, विसरण कहलाता है।”

एक ठोस का दूसरे ठोस में विसरण संभव नहीं है या अत्यन्त कम है। एक ठोस का या एक द्रव का किसी द्रव में विसरण सामान्य प्रक्रिया है और किसी द्रव का अन्य द्रव में विसरण की दर ठोस की अपेक्षा अधिक होती है। ताप के साथ भी विसरण की दर बढ़ जाती है।


प्रश्न 6.

बताइये क्यों गरमा-गरम खाने की गंध कई मीटर दूर से ही आपके पास पहुँच जाती है लेकिन ठंडे खाने की महक लेने के लिए आपको उसके पास जाना पड़ता है?

उत्तर-

किसी पदार्थ की गंध या महक हमें तभी अनुभव होती है जब महक के कण वायु में मिश्रित होकर हमारी नाक तक पहुँचते हैं। हम यह भी जानते हैं कि कणों को विसरण किसी माध्यम में उच्च ताप पर अधिक व निम्न ताप पर कम होता है। इसीलिए गरमा-गरम (उच्च ताप वाले) खाने की गंध तेजी के साथ कई मीटर दूर तक पहुँच जाती है लेकिन ठंडे (कम ताप वाले) खाने की गंध लेने के लिए हमें उसके पास जाना पड़ता है।


प्रश्न 7.

निम्न की परिभाषा दीजिए :

गुप्त ऊष्मा (Latent Heat), गलन की गुप्त ऊष्मा, वाष्पन की गुप्त ऊष्मा।

उत्तर-

गुप्त-ऊष्मा : किसी निश्चित ताप पर दी गयी ऊष्मा की वह मात्रा जो पदार्थ की भौतिक अवस्था में परिवर्तन करने के लिए दी जाती है, गुप्त ऊष्मा कहलाती है।

गलन की गुप्त ऊष्मा (Latent Heat of Fusion or Melting) : ऊष्मा की वह मात्रा जो किसी पदार्थ के 1 किग्रा को उसके गलनांक पर ठोस अवस्था से द्रव अवस्था में बदलने के लिए दी जाती है, गलन की गुप्त ऊष्मा कहलाती है। बर्फ के गलन की गुप्त ऊष्मा 80 कैलोरी/ग्राम या 335 जूल/ग्राम है।

वाष्पन की गुप्त ऊष्मा (Latent Heat of Vaporisation) : ऊष्मा की वह मात्रा जो किसी पदार्थ के 1 किग्रा को उसके क्वथनांक पर द्रव अवस्था से गैसीय| अवस्था में बदलने के लिये दी जाती है, वाष्पन की गुप्त ऊष्मा कहलाती है। भाप या वाष्पन की गुप्त ऊष्मा 540 कैलोरी/ग्राम या 2260 जूल/ग्राम है।


प्रश्न 8.

पदार्थ की अवस्था पर ताप और दाब का क्या प्रभाव पड़ता है? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर-

ताप और दाब का पदार्थ की अवस्था पर प्रभाव पड़ता है। जब किसी ठोस को गर्म किया जाता है तो उसके कगों की गतिज ऊर्जा बढ़ जाती है। वे तेजी से कंपन करते हैं और अधिक स्थान ग्रहण करते हैं और वे फैलने लगते हैं। एक निश्चित तापमान पर वे आकर्षण के बंधन से मुक्त हो स्वतंत्रतापूर्वक घूमने लगते हैं। तब उसके अणुओं की गति नहीं बढ़ती और उनकी व्यवस्था और क्रम में परिवर्तन होने लगता है तब वे तरल अवस्था में बदल जाते हैं। तरल को गर्म करने से अणुओं का वेग बढ़ जाता है। उनकी गतिज ऊर्जा बढ़ जाती है। तेज गति वाले अणुओं का संवेग जब उन पर भीतर की तरफ लग रहे बल से अधिक बढ़ जाता है तो वे वाष्प अवस्था में बदल जाते हैं और तरल की सतह से बाहर निकल आते हैं।

अभ्यास प्रश्न

बहुविकल्पीय प्रश्न


1. कणों के बीच सबसे कम आकर्षण बल है

(a) ठोसों में

(b) द्रवों में

(c) गैसों में

(d) इनमें से कोई नहीं


2. किसी ठोस का सीधे ही गैसीय अवस्था में बदलना कहलाता है

(a) वाष्पन।

(b) ऊर्ध्वपातन

(c) संघनन

(d) संगलन।


3. ऊर्ध्वपातन पदार्थ हैं

(a) अमोनियम क्लोराइड

(b) नैफ्थेलीन

(c) (a) एवं (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं


4. किसी गैस को दृवित करने के लिए चाहिए

(a) उच्च ताप व दाब

(b) निम्न ताप व उच्च दाब

(c) निम्न ताप व दाब

(d) उच्च ताप व निम्न दाब


5. वाष्पीकरण वह प्रक्रम है जिसमें जल वाष्प में बदलता है

(a) 100°C पर

(b) अपने क्वथनांक पर

(c) अपने क्वथनांक से कम ताप पर

(d) कमरे के ताप परे


6. शुष्क बर्फ है

(a) बिना पानी वाली बर्फ

(b) ठोस कार्बन डाइऑक्साइड

(c) ठोस कार्बन मोनोक्साइड

(d) इनमें से कोई नहीं


7. कणों के मध्य सबसे कम स्थान होता है

(a) गैसों में

(b) द्रवों में

(c) ठोसों में ।

(d) इनमें से कोई भी नहीं


8. पदार्थ के कणों।

(a) के मध्य स्थान होता है।

(b) के मध्य आकर्षण बल होता हैं।

(c) में गतिज ऊर्जा होती है।

(d) उपर्युक्त सभी


9. निम्न में पदार्थ नहीं है

(a) हवा

(b) गंध

(c) सर्दी

(d) शीतल पेय।


10. …….. तरल कहलाते हैं।

(a) स व द्रव

(b) द्रव व गैस

(c) ठोस व गैस

(d) ठोस, द्रव व गैस।


11. हम खुरच सकते हैं

(a) ठोस को

(b) द्रव को

(c) गैस को

(d) इनमें से कोई नहीं।


12. हम बहुत अधिक संपीडित कर सकते हैं

(a) ठोस को

(b) द्रव को

(c) गैस को

(d) इनमें से कोई नहीं।


13. ……. का आयतन निश्चित होता है, आकार नहीं।

(a) ठोस

(b) द्रव

(c) गैस

(d) इनमें से कोई नहीं।


14. बर्फ का गलनांक 0° लिया गया है

(a) फारेनहाइट पैमाने में

(b) केल्विन पैमाने में

(c) सेल्सियस पैमाने में

(d) गैलीलियो पैमाने में।


15. आकार व आयतन निश्चित नहीं होता

(a) ठोसों में।

(b) द्रव में

(c) गैसों में

(d) इन सभी में


16. रसोईघर में प्रयोग करते हैं

(a) LPG

(b) MIC

(c) CNG

(d) ये सभी।


17. वाहनों में प्रयोग की जाती है

(a) LPG

(b) MIC

(c) CNG

(d) ये सभी।


18. बर्फ का गलनांक है

(a) 100°C

(b) 273 K

(c) 273°C

(d) 373 K


19. जल का क्वथनांक है

(a) 0°C

(b) 273 K

(c) 273°C

(d) 373 K


20. गर्मियों में घड़े का जल निम्नलिखित प्रक्रमों में से किसके कारण ठंडा हो सकता है

(a) परासरण

(b) विसरण

(c) वाष्पोत्सर्जन

(d) वाष्पन ।

उत्तरमाला

  1. (c)
  2. (b)
  3. (c)
  4. (b)
  5. (c)
  6. (b)
  7. (c)
  8. (d)
  9. (c)
  10. (b)
  11. (a)
  12. (c)
  13. (b)
  14. (c)
  15. (c)
  16. (a)
  17. (c)
  18. (b)
  19. (d)
  20. (d)